क्या आप hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi में जानते है, नहीं तो अभी जान लें

hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi: आज कल की युवा पीड़ी अपनी किशोर उम्र मे हस्तमैथुन करना शुरू कर देती है और डॉक्टर्स का कहना है कि यह प्रक्रिया सामान्य है परन्तु अधिकतर लोग इसे गलत कहते है और नुकसानदायक समझते है।
hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi



काफी लड़के और लड़कियों में मन मे ये सवाल आता है कि kya hastmaithun karna chahiye in hindi

,मैस्टरबेट करना सही है या गलत और ये बात ऐसी है कि किसी से पूछने में भी शर्म आती है लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस विषय पर पूरी जानकारी देंगे(hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi)

hastmaithun ke fayde in hindi:-

  1. दरअसल हस्थमैथुन अगर हफ्ते में एक या दो बार की जाए तो इसे शरिर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन अगर आप इसको अधिकतर करते है और गंदी फिल्मे देख देखकर आपको इसकी लत पड़ गयी है तो ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है, ऐसा कहा जाता है कि अधिकतर हस्थमैथुन से शरिर कमजोर हो जाता है तथा शुक्राणु की संख्या भी कम होने लगती है.
  2. आइए पहले बात करते है हस्थमैथुन के फायदे के बारे में क्या आप जानते है कि आप अपने प्राइवेट पार्ट को टच करके मानसिक तथा शारीरिक लाभ पा सकते है। इसे करने से आप तनाव से मुक्ति भी पा सकते है ऐसा एक स्टडी में सामने आया है, जी हां दोस्तो हस्थमैथुन करते समय शरिर में डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन नामक हॉर्मोन्स रिलीज होते है जिसे की आपको खुशी और मस्ती का एहसास होता है.
  3. hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi- जिन भाइयों को नींद नहीं आती उनके लिए एक खुशखबरी है कि आप हैंड प्रैक्टिस करके अच्छी नींद ले सकते है। दरअसल आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनिंद्रा की समस्या आम बात है और आप हस्थमैथुन से इस अनिंद्रा को दूर कर अच्छी नींद पा सकते है क्योंकि हथमैथुन करने से शरीर मे endorphins रिलीज होते है जो नींद दिलाने में आपकी सहायता कर सकते है।
  4. जो लोग (daily hastmaithun good or bad in hindi) हस्थमैथुन एक सीमा तक करते है उनमें प्रोस्टेट कैंसर जो कि एक बहुत सामान्य और गंभीर रोग है उसका खतरा कम हो जाता है.
  5. शीघ्रपतन की समस्या अक्सर पुरषो में देखने को मिलती है और इस समस्या के चलते आप संभोग का पूरा आनंद नहीं उठा पाते। डॉक्टर्स का कहना है कि जिन भाइयों का समय से पहले निकल जाता है उन्हें संभोग करने से पहले    मैस्टरबेट करना चाहिए ताकि उसके बाद आप लम्बे समय तक टिक पाए और धड़ाधड़ बैटिंग कर पाए.
  6. हस्थमैथुन अपने आप को संतुष्ट करने का एक बेहतरीन और सेफ तरीका है। काफी सारे लोगो के मन मे ये सवाल आता है कि क्या हस्तमैथुन से हमे HIV, AIDS या STD का खतरा है? तो जवाब है बिल्कुल भी नहीं, अगर असुरक्षित शारीरिक सम्बंध बनाया जाए तो HIV संक्रमण फैलने का खतरा होता है(hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi)
  7. क्या मुझे पीरियड्स में अपने बॉयफ्रेंड के साथ शारीरिक सम्बंध बनाना चाहिए या नहीं?

  8. अगर आपको सोते समय वीर्यपात हो जाता है तो इसे स्वपनदोष कहते है जो एक सामान्य बीमारी है लेकिन अगर ये हफ्ते में ज्यादा बार हो तो आपको अनिंद्रा, कमजोरी, शुक्राणु की कमी हो सकती है। हस्थमैथुन करके इस बीमारी से भी बचा जा सकता है.
  9. लड़कियों में पीरियड्स होना कुदरती प्रक्रिया है जिसे की उनको असहनीय दर्द सहना पड़ता है और उन दिनों महिला के शरीर मे हार्मोनल बदलाव भी होते है। क्या आप जानते है कि एक शोध के मुताबिक अगर महिला दूसरे दिनों में नियमित रूप से हस्थमैथुन करती है तो पीरियड्स के दर्द से राहत पा सकती है.
hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi

और पढ़े- peiods ka khul kar na aana in hindi


hastmaithun side effects in hindi:-

hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि किशोर उम्र एक ऐसी उम्र होती है जिसमे हस्थमैथुन करने का अधिक मन करता है और बच्चा पूरा दिन बस इसी आदत के बारे में सोचता रहता है जिसे कि सेहत पर गलत असर डालता है। effects of taking out sperm daily इसकी अच्छे से जानकारी ना होने के कारण कम उम्र के बच्चे गलत तरीके से हस्थमैथुन करते है जो कि उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • over masturabation side effects male,लिंग टेढ़ा होने का एक कारण अत्यधिक हस्थमैथुन भी हो सकता है इसलिए समय रहते अपनी इस प्रक्रिया को नियंत्रित कीजिये ताकि आगे चलकर इसका दुष्प्रभाव ना हो। 
  • आप सभी ने एक बात महसूस की होगी कि जब भी आप हथमैथुन करते है तो आप एक ऐसी लड़की के बारे में सोचते है जिसे आप चाहते है या आपके करीब हो और इस बात का बुरा प्रभाव सीधा आपके ओर उनके रिश्ते पर पड़ता है.
  • hastmaithun se hani,अधिकतर मैस्टरबेट करने से शरीर मे कमजोरी आने के साथ साथ गाल पिचकना, थकावट महसूस होना आदि समस्याएं भी हो जाती है इसलिए एक सीमा में ही इस प्रक्रिया को करें जिसे की शरीर को फायदा मिल पाए नुकसान नहीं।

अगर आपको ये लेख hastmaithun ke fayde or nuksan in hindi पसंद आया हो और आप समझते है कि इसको शेयर करके किसी की सेहत को लाभ पहुंच सकता है तो कृपया करके इसे शेयर जरूर करें, धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

अगर periods khul कर न आएं तो जरूर करे ये उपाय वरना पछताना पड़ेगा

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

14 दिनों में pet aur kamar ki charbi रातों रात kam karne के जबरदस्त उपाय