ये गलती करने से बच्चा कमजोर पैदा होता है ,3 गलती बरबाद कर देती है

शादी के बाद हर महिला की इच्छा होती है कि वो मां बनने का सुख प्राप्त करें और उसे बच्चे का प्यार मिल पाएं। क्या आप जानते है काफी सारी महिलाएं ऐसी है जिन्हें गर्भ में पल रहे बच्चे की देखभाल कैसे करनी है इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है और वे जाने अनजाने में कुछ ऐसी छोटी- छोटी गलतियां कर बैठती है जिसका सीधा असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है.


जब हमने डॉक्टर से पूछा कि गर्भवती महिला को किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसे की बच्चा कमजोर ना पैदा हो, तो उन्होंने बताया की गर्भवस्था के दौरान महिला का शरीर मानसिक और शारीरिक रूप में परिवर्तन के साथ हॉर्मोन्स में भी बदलाव होता है जिस कारण महिला को मूड चेंज होता रहता है और उन्हें खट्टा जैसे कि इमली, आचार खाने का भी मन होता है लेकिन डॉक्टर का कहना था कि इसके अधिक सेवन से बच्चा और मां दोनो की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए जब भी खट्टा खाने का मन करें तो जरूर खाएं किंतु एक उचित मात्रा को ध्यान में रखते हुए। 
डॉक्टर से बातचीत करने पर पता चला कि गर्भवस्था के दौरान शरीर मे एनीमिया यानी कि खून की कमी हो जाती है इसलिए महिला को खून की कमी पूरी करने के लिए फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर ने बताया कि तीसरे महीने में भ्रूण का विकास होना शुरू हो जाता है जिसके लिए शरीर को रक्त की आवश्यकता होती है तो ऐसे में आपको 3 महीने पहले ही फोलिक एसिड का सेवन शुरू करना चाहिए जो कि बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण रहता है।


गर्भवस्था के दौरान शराब, धूम्रपान, भीड़भाड़ वाली जगह,अपनी जीभ के स्वाद को नियंत्रण में रखते हुए बाहर का गलत खान पान से दूर रहे क्योंकि ये आपके शिशु के विकास लिए हानिकारक साबित होते है।

Comments

Popular posts from this blog

अगर periods khul कर न आएं तो जरूर करे ये उपाय वरना पछताना पड़ेगा

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

14 दिनों में pet aur kamar ki charbi रातों रात kam karne के जबरदस्त उपाय