99% लोग नहीं जानते की लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए वजन, आप जरूर जान लें

99% लोग नहीं जानते की लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए वजन, आप जरूर जान लें

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी और अनियमित जीवनशैली के चलते लोग मोटापा और दुबलेपन की समस्या का शिकार हो रहे है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चाहे लड़कियां हो या लड़के सभी अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सजक रहते है। आपकी कितनी हाइट है और उसके अनुसार आपका कितना वजन होना चाहिए इस बात का आपको पता होना बेहद जरूरी है।
दरअसल, आजकल काफी लोग अपने खान पान का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते और गलत खान पान जैसे की भूख लगने पर बाहर का उटपटांग खाना खा लिया इससे आपकी भूख तो शांत हो जाती है लेकिन आपके शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार आदर्श वजन व्यक्ति के उम्र, लिंग और लंबाई पर निर्भर करता है जिसमे से लंबाई और उम्र महत्वपूर्ण होते है।
बॉडी मास इंडेक्स एक ऐसा तरीका है जिसे की आप अपने आदर्श वजन का पता लगा सकते है। जिसकी जितनी लंबाई होती है उसका वजन भी उसी अनुसार होना चाहिए जैसे कि लंबाई ज्यादा है तो वजन भी कम लंबाई वाले के अनुसार ज्यादा होना चाहिए। नीचे दिए गए चार्ट में आपको पता चल जाएगा कि पुरषो का वजन कितना होना चाहिए और महिलाओं का वजन कितना होना चाहिए उनकी हाइट के हिसाब से और यदि आपका वजन चार्ट के अनुसार सही नहीं है तो घबराइये नहीं क्योंकि हर किसी का इम्यून सिस्टम अलग अलग होता है तथा शारीरिक रचना भी अलग अलग होती है।
महिलाओ के लिए:
Third party image reference
पुरषो के लिए:

Comments

Popular posts from this blog

अगर periods khul कर न आएं तो जरूर करे ये उपाय वरना पछताना पड़ेगा

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

26 अगस्त 2018 इस रक्षाबंधन पर इन 4 राशियों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा,होंगे मालामाल