7 दिन में जल्दी से baal badhane ka tarika, अभी जान लो कही देर ना हो जाये

baal badhane ka tarika: अगर आप बाल लंबे करने के तरीके जैसे कि बाल बढ़ाने का तेल या baal badhane ke tarike और baal badhane ke upay ढूंढ रहे है तो अब आपको चिंता करने के जरूरत नहीं है इस लेख में आपको आपकी समस्या का समाधान मिल जाएगा बस एक शर्त है की सिर्फ एक बार इस लेख को ध्यान से और पूरा पढ़े
baal badhane ka tarika

चेहरे की तरह बालों का भी खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है।आज हम आपको कुछ ऐसे baal badhane ka tarika बताएंगे जिसे की आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा तथा आपके बाल सुंदर और मजबूत बन जाएंगे। काले, घने और लंबे बाल की इच्छा हर कोई रखता है क्योंकि इसे खूबसूरती को चार चांद लग जाते है। बाल झड़ने की समस्या पुरषों में कम और महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है और बाल बढ़ाने के लिए लोग ना जाने क्या कुछ करते है जैसे कि बाल बढ़ाने की दवा( baal badhane ka tarika) ओर तो ओर बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते है जिनसे बालों को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचता है।


baal badhane ka tarika

baal badhane ka tarika


अगर आप ऐसा सोचते है कि रातो रात कोई ऐसा जादू होजायेगा और आपके बाल घने, लंबे हो जाएंगे तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है, डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आपके बाल स्वस्थ है तो 1 महीने में आधा इंच तक बाल बढ़ सकते है इसलिए आपको थोड़ा धीरज रखना पड़ेगा।  ये बाल उगाने के उपाय आपके बालों को मुलायम और तंदरुस्त बना सकते है वो भी बिना किसी नुकसान के:-

1. baalo ko ghana karne ke upay

baal badhane ka tarika, अंडा खाने का फायदा

अगर आप बालों में डेंड्रफ की समस्या से परेशान है तो अंडा आपकी मदद करेगा इसमे मौजूद फैटी एसिड बालों में चमक लाने के साथ साथ लंबाई बढ़ाने में भी कारगर है। अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। आपको करना क्या है कि एक अंडे को फोड़ कर कटोरी में डाल लीजिये और फिर उसमें 2 चम्मच ओलिव आयल मिलाकर अपने बालों में आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए( baal lambe karne ka shampoo) और फिर उसके बाद बालों को किसी भी आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लीजिये.

2. सिट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरपूर निम्बू भी बालों के कई समस्याओं को दूर करने में लाभदायक है। निम्बू और अरंडी के तेल का हेयर पैक को बनाने के लिए  एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच निम्बू का रस और एक आधा चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिला लीजिए। 

अब इससे बालों की मालिश करनी है और 30 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये। एक बात का खास ख्याल रखे कि ये आपको हफ्ते में 2 बार प्रयोग में जरूर लाना है.

3. aloevera uses for hair in hindi

aloevera uses for hair in hindi

  • एलोवेरा जेल काफी सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में डाला जाता है, यह बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे कि बाल झड़ना, बालों में रूसी आदि से निजात दिलाने में भी मददगार है.

  •  इस नुस्खे को बनाने के लिए आप आधा कप एलोवेरा जेल का ले लीजिए और उसमें 1 चम्मच कैस्टर आयल तथा 2 चम्मच मेथी के पाउडर डाल कर अच्छे से मिला लीजिए। अब इस मिश्रण को बालों पर 1 घंटे तक लगा रहने दे और फिर धो लें
  • मेथी में मौजूद पोषक तत्व और विटमिंस बालों के को काला, घना करने का काम करते है। इसका पूरा लाभ उठाने के लिए हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा प्रयोग में लाये.

4. क्या आप जानते है कि चावल पकने में बाद कभी भी उसका पानी फेंकना नहीं चाहिए क्योंकि ये baal badhane ka tarika बालों के लिए अमृत सम्मान है। 
rice water benefits for hair

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि चाईनीज महिलाएं अपने बालों को मुलायम, लम्बे और चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती है। चावल के पानी से खोपड़ी की अच्छे से मालिश करें और फिर धो लीजिये.

5. आलू में मौजूद स्टार्च आपके बालों को लंबा बनाएगा जिससे कि आपकी पर्सनालिटी में और निखार आएगा। आलू के रस के गुणों के बारे में काफी लोगो को पता नहीं होगा।
potato benefits for hair

 आप सबसे पहले उसके एक आलू के छिलके उतारकर उसके टुकड़े कर लीजिए ताकि उसका जूस आसानी से निकल जाए। ये जूस पतले बालों की समस्या से झुंझ रहे व्यक्तियों को बाल धोने से ठीक 15 मिनट पहले लगा कर रखना है.

balo ko jhadne se rokne ke upay

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में बाल झड़ने की प्रॉब्लम यानी कि हेयर फॉल एक बहुत ही आम समस्या बन चुकी है जो बड़ी तेजी से फैलती जा रही है इसलिए इनकी देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

●बाल झड़ने के वैसे तो कई सारे कारण हो सकते है लेकिन प्रमुख कारण अनियमित जीवनशैली और गलत खान पान है। खान पान की गलत आदतों के कारण शरीर को उचित मात्रा में पोषण नही मिल पाता जिसका सीधा असर बालों की जड़ो पर भी पड़ता है.

hair fall treatment in hindi-  

hair fall treatment in hindi

●फैशन की दीवानी युवा पीड़ी बालों का कतई ख्याल नहीं रखती। बालों को सुंदर और स्टाइलिश बनने के लिए युवा पीड़ी बालों की स्‍ट्रेटनिंग तथा बालों पर केमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल करते है जिससे कि बाल जड़ से बेजान होने लगते है और अपनी कुदरती खो देते है

● असंतुलित हॉर्मोन्स और दवाइयों के साइड इफेक्ट्स से भी बाल गिरने और टूटने लग जाते है। धूम्रपान, शराब आदि नशीले पदार्थ भी कुछ ऐसी वजह है जिनसे बालों को नुकसान पहुंचता है.

● विटामिन डी भी बालों को झड़ने से रोकने के लिए अहम भूमिका निभाता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और उन्हें मजबूत बनाने के लिए रोज सुबह 15 मिनट धूप की किरणे पड़ने दे जिससे कि विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है और आपके बाल तंदरुस्त हो जाते है.

baal ugane ke upay hindi me

क्या आप जानते है कि खूब पानी पीने से बालों को पोषण मिलता है और साथ मे शरीर के अंदर का सारा सिस्टम भी साफ हो जाता है और तवचा आकर्षक, दमकती बन जाती है इसलिए दिन में 8-10 गिलास पानी के जरूर पीये। 

1. आयुर्वेद के अनुसार प्याज का रस बालों के लिए किसी वरदान से कम नही है। प्याज बेजान बालों से निजात दिलाने में भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद सल्फर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे कि बालों की जड़ो में पौष्टिकता आती है। प्याज और शहद का मिश्रण हेयर फॉल को रोकने में सहायक है.
baal badhane ka tarika, प्याज का रस बालों के लिए


प्याज का रस बालों के लिए- आपको करना क्या है कि एक कटोरी में 2 चम्मच प्याज का रस और और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से फेंट लेना है। अब इस मिश्रण को बालों के जड़ो में अच्छे से लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ कर उसके बाद सर धो लीजिये। एक बात का खास ख्याल ध्यास रखे कि अच्छे परिणाम पाने के लिए इसे सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल कीजिये.

2. क्या आप जानते है कि दही का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही महिलाएं बालो को झड़ने, टूटने और गिरने से रोकने के लिए करती आ रही है। आपको नहाने से 30 मिनट पहले इस नुस्खे का इस्तेमाल करना है।
baal badhane ka tarika

एक बड़ा चम्मच दही में एक चम्मच निम्बू का रस डालकर बालों पर लगा कर छोड़ देना है और सूखने के बाद बाल धो लेने है।

baal badhane ka tel

गंजेपन की दवा, नये बाल कैसे उगाए, गंजेपन का रामबाण इलाज

पहले क्या होता था कि गंजेपन की समस्या अधिक उम्र के लोगो मे देखने को मिलती थी लेकिन अब तो ये समस्या छोटी उम्र के लोगो मे भी देखने को मिलती है।
नये बाल कैसे उगाए-  बाजार में गंजेपन की दवा मिलती है जिससे की गंजे सर पर नए बाल उगा सकते है परंतु ये सब कहने की बात होती है मनचाहा परिणाम बिल्कुल भी नही मिल पाता। आज आपको balo ko ghana karne ka oil बताएंगे जो कि बेहद जबरदस्त उपाय है जिसे अपनाकर आप सिर के उस हिस्से पर भी बाल उगा सकते है जहां गंज दिखती है।

beauty tips for hair fall in hindi-  

  • तेल बनाने के लिए आपको आवश्यक सामग्री जमा कर लेनी है जैसे कि लहसुन की कलियां, ताजा आंवला, एक प्याज , अरंडी यानी कि कैस्टर आयल और एक आखरी चीज नारियल का तेल।

  • लहसुन (garlic benefits for hair)बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में बेहद कारगर साबित होता है जो न केवल बालों को टूटने से रोकता है बल्कि नए बाल उगने में भी कारगर होता है इसमे मौजूद सल्फर बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाता है। अरंडी के तेल तथा नारियल के तेल से मालिश से बालों की जड़ो को पोषण मिलता है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी बालों के लिए लाभदायक होते है.

  • तेल बनाने की विधि: एक कटोरी में 3 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच अरंडी का तेल लेकर उसमें 2 कटे हुए आंवला, 1 छोटा कटा हुआ प्याज और 6 कलियां लहसुन की पीस कर डाल देनी है। अब इस मिश्रण को पूरे 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दीजिये, आंच से उतरने के 1 घंटे बाद तेल को छान लीजिये और अच्छे परिणाम पाने के लिये इससे सर पर हल्के हाथों से गोलाकार घुमाते हुए मालिश करें.

जरूर पढ़ें-




अगर आपको baal badhane ka tarika लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की इससे किसी की सेहत को लाभ पहुंच सकता है तो कृपया करके शेयर जरूर करें।

Comments

  1. Thank you very much, I had learned many things from this article, thanks again for share paid information for free.

    Simmba Full Movie Download 720p In Hindi

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

अगर periods khul कर न आएं तो जरूर करे ये उपाय वरना पछताना पड़ेगा

26 अगस्त 2018 इस रक्षाबंधन पर इन 4 राशियों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा,होंगे मालामाल

Contact us

Name

Email *

Message *