रोजाना सुबह उबले हुए अंडे खाने के गजब फायदे

boiled egg benefits: 

अगर आप एक स्वस्थ और सेहतमंद शरीर के मालिक बनना चाहते है तो अंडा आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। इसमे मौजूद पोषक तत्वों से आप अपने शरीर को तंदरुस्त बना सकते है और अनेको बीमारियों से बच सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक स्वस्थ शरीर पाने के लिए डॉक्टर्स भी लोगो को उबले अंडे खाने की सलाह देते है। अगर आप अंडे को फ्राई करके खाते है तो उसका उतना लाभ नहीं मिल पाता शरीर को जितना कि उबाल करके मिलता है क्योंकि फ्राई करने से अंडे में मौजूद गुण नष्ट हो जाते है.
boiled egg benefits

1.स्वस्थ दिल

आजकल की अनियमित दिनचार्य और गलत खान पान तथा कम शारीरिक गतिविधियों के कारण शरीर मे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने की शिकायत रहती है। बैड कोलेस्ट्रॉल दिल से सम्बंधित घातक समस्याओं को उतपन्न कर सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण  में लाना चाहते है तो रोजाना 2 अंडों के सेवन से आपको फर्क दिखने लग जाएगा। जो हृदय रोगी होते है उन्हें अंडा खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

2.आंखों के लिए अच्छा

उबले अंडे आंखों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। रोजाना फ़ोन और कॉम्प्यूटर के इस्तेमाल से आंखे कमजोर पड़ने लगती है इसलिए इनकी देखभाल के लिए सही खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अंडे में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होते है।
boiled egg benefits

boiled egg benefits

3.हड्डी की ताकत

उबले अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाते है। जिन लोगो को हड्डियों में दर्द होने की समस्या रहती है उन्हें 1 अंडा तो अवश्य खाना ही चाहिए ताकि वह स्वस्थ शरीर पा सके.

4. हेल्थी ब्रैन

अक्सर लोगो एक साथ ऐसा होता है कि वो अपनी चीजे रखकर भूल जाते है या कई बार तो सामने वाले का नाम तक भूल जाते है, ये कमजोर याददाश्त की निशानी है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल किजिए क्योंकि अंडे में कोलिन नाम का पोषक तत्व होता है जो दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो न केवल आपके दिमाग को तेज करने में मदद करता है बल्कि समर्ण शक्ति भी बढ़ता है.
boiled egg benefits

5.आयरन की कमी दूर करना
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितना महत्वपूर्ण विटामिंस और प्रोटीन होते है उतना ही आयरन भी होता है। आयरन की कमी होने पर शरीर एनीमिया का शिकार हो जाता है जिसके चलते हर समय थकावट, कमजोरी महसूस होना, कमजोर पाचन आदि समस्याएं शरीर मे देखने को मिलती है। शरीर मे आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडा बेहद लाभकारी साबित होता है। तो देरी किस बात की है दोस्तों आज से ही अंडे का सेवन कीजिए और बीमारियों का जड़ से सफाया करें.
6.खूबसूरत बाल और दमकता चेहरा
खूबसूरत बाल और दमकता चेहरा हर कोई पाना चाहता है चाहे वो लड़का हो या लड़की क्योंकि इससे इंसान की पर्सनालिटी को चार चांद लग जाता है। बालो को स्वस्थ, मजबूत और घना बनाने के लिए अंडा कारगर साबित होता है, इतना ही नहीं तवचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी अंडा गजब का काम करता है इसमें मौजूद पोषक तत्व बालो और तवचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करते है.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

26 अगस्त 2018 इस रक्षाबंधन पर इन 4 राशियों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा,होंगे मालामाल

सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा अपने आप बाहर निकल आएगा इस कमाल की दवा और नुस्खे से

Contact us

नाम

ईमेल *

संदेश *