क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है?

क्या मधुमेह(डायबिटीज)जड़ से खत्म हो सकती है: आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी तथा अनियमित जीवनशैली और गलत खान पान की वजह से भारत मे शुगर नाम की बीमारी बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस  जटिल रोग का प्रमुख कारण शरीर मे इंसुलिन की मात्रा का अधिक होना या प्राकृतिक रूप से शरीर मे इंसुलिन हॉर्मोन नही बनता है जिसके चलते इस हॉर्मोन को नियंत्रित करने के लिए पीड़ित व्यक्ति को इंसुलिन के टीके लगवाने पड़ते है। डायबिटीज के शिकार हो चुके व्यक्तियों में हार्ट अटैक का खतरा आम व्यक्तियों  के मुकाबले 50 गुना तक बढ़ जाता है।
क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है

क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है

अक्सर मधुमेह के रोगी के मन मे यह सवाल आता है क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है तो देखिए डायबिटीज को नियंत्रण में लाने के लिए दवाइयां कारगर हो सकती है लेकिन अगर बात शुगर को जड़ से खत्म करने की आती है तो इसके लिए अभी तक कोई दवाई नहीं है। अगर आप या आपके कोई जानकर, रिश्तेदार मधुमेह से छुटकारा पाना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़िए, यहां आपको शुगर कम करने के उपाय तथा शुगर को खत्म करने के इलाज के बारे में पता चलेगा जिसे की आप इस समस्या से छुटकारा पाने में सफल होंगे।

शुगर होने के कारण

 क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है

1. जो लोग मीठा अधिक खाते है या ज्यादा जंक फूड, तला और मसालेदार खाना खाते है तथा अपने खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नही देते अक्सर उनमें डायबिटीज होने की समस्या ज्यादा रहती है।
2. sugar ko jad se khatam karne ka tarika: डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है जो कि अनुवांशिक रोग भी कहलाता है यानी कि अगर परिवार में माता- पिता में से किसी एक को भी यह रोग है तो उनके बच्चों में भी शुगर की बीमारी देखने को मिल सकती है।
3. विशेषज्ञों के अनुसार जो व्यक्ति मोटापे का शिकार है और शारीरिक श्रम कम करते है बस एक ही जगह बैठ कर काम करते है या व्यायाम बिल्कुल नही करते उन्हें डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है।
4. क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है-मधुमेह के रोगी को दिन में 3-4 घंटे बाद कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए तथा धूम्रपान, शराब आदि नशीले पदार्थो का सेवन तो बिल्कुल भी नही करना चाहिए.

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय

 क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है

1. प्याज हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार यह गुणो की खान भी है। हम सभी को अपने आहार में हरे प्याज को अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य संबंधि समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित होते है। इसके पोष्टिक गुण डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान साबित हो सकते है। आपको करना क्या है कि कुछ हरे प्याजो को उनकी जड़ के साथ 2 लीटर पानी मे भिगो कर पूरे 1 दिन यानी कि 24 घंटे के लिए रख देना है और फिर उसके बाद इस पानी को छानकर थोड़े थोड़े के बाद और जब भी आपको प्यास लगे तो इसी पानी को पीजिए। यह प्रयोग का इस्तेमाल लगातार 7 दिन करने पर डायबिटीज को जड़ से खत्म करने में सहायता मिलेगी.
 क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है

2. शुगर लेवल कम करने के उपाय-शायद ही कोई होगा जो आम खाने के फायदे के बारे नही जानता होगा। आम ही नही बल्कि इसके पत्ते भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है। आम के पत्तों में मौजूद विटामिन्स, पोष्टिक तत्व और इनसे निकलने वाला अर्क ब्लड-शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। मधुमेह का जड़ से इलाज करने के लिए आप आम के ताजे पत्तों को धूप में सुखाकर उनका पाउडर बना लीजिए तथा इस पाउडर की एक चम्मच सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ लीजिए। इसको नियमित रूप से करने पर डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी और जड़ से खत्म भी हो सकती है.
 क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है

3. मधुमेह का जड़ से इलाज:चिकित्सकों के अनुसार करेला डायबिटीज के शिकार हो चुके व्यक्तियों के लिए बेहद लाभकारी होता है। करेला एक ऐसी जबरदस्त सब्जी है जिसके औषधि गुण मधुमेह को नष्ट कर सकते है। करेले के कड़वे स्वाद के कारण ज्यादातर लोगों को यह खाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। करेले का जूस बनाने के लिए सबसे पहले उन्हें नमक तथा हल्दी लगाकर 15 मिनट के लिए पानी मे भिगो कर रख दीजिए जिससे कि कड़वाहट थोड़ी कम होजाएगी फिर उसके बाद इसका जूस निकाल लीजिए और उसमे थोड़ा सा निम्बू निचोड़कर सुबह- श्याम आधा-आधा गिलास पीजिए जिसे की शरीर मे शुगर की मात्रा कम हो सकती है.
अगर आपको क्या मधुमेह जड़ से खत्म हो सकती है या  blood sugar treatment in ayurveda in hindi लेख उपयोगी लगता है शेयर जरूर करें और आपके पास sugar problem solution in hindi, घरेलू इलाज, आयुर्वेदिक उपचार, देशी दावा आदि कुछ सुझाव हो तो हमारे साथ शेयर जरूर करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

26 अगस्त 2018 इस रक्षाबंधन पर इन 4 राशियों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा,होंगे मालामाल

सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा अपने आप बाहर निकल आएगा इस कमाल की दवा और नुस्खे से

Contact us

नाम

ईमेल *

संदेश *