7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे: अगर आप एक स्वस्थ और सेहतमंद शरीर के मालिक बनना चाहते है तो सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे जरूर जान लीजिए। बादाम एक ऐसा मेवा है जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर हमे बादाम भिगोकर खाने की सलाह दिया करते थे क्योंकि वे जानते है सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे और यह कई बीमारियों से दूर रखने में कारगर होता है.

सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे:

सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे


सुबह खाली पेट 2-3 भीगे बादाम के छिलके उतारकर सेवन करने से आप पूरा दिन तरोताज़ा और फ्रेश महसूस करेंगे क्योंकि ये ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है।

बादाम खाने के फायद पाचन शक्ति होगी दुगुनी:

अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है और जो कुछ भी आप खाते है वो अच्छे से नहीं पच पा रहा है तो ऐसे में भीगे बादाम आपकी सहायता करेंगे। इनके सेवन से आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त हो जाएगी तथा बीमारियों से  लड़ने के लिए रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर बन जाती है.

बादाम खाने के फायद-गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद:

सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे

बादाम गर्भवती महिलाओं के लिए भी एक वरदान की तरह साबित होता है क्योंकि बादाम में भरपूर पोषण होता है जिससे की गर्भवती महिला और बच्चा दोनो को बेहद लाभ मिलता है। 3-4 बादाम रात को सोने से पहले भिगो कर रख दीजिए और सुबह उठकर उनके छिलके अलग करके सेवन कीजिए.
बादाम खाने के फायद मिलेगा कब्ज से छुटकारा:
जिन व्यक्तियों को कब्ज रहती है या अच्छे से पेट साफ न होने की शिकायत रहती है उनके लिए भी सुबह खाली पेट बादाम का सेवन बेहद लाभकारी साबित होता है.

तनाव हो जाएगा दूर:

आज कल की इस भाग दौड़ भरी तथा तनाव भरी जिंदगी में हम अक्सर छोटे छोटे कार्यो को भूल जाते है जिसके चलते काफी सारी दिक्कतों का सामना भी करना पढ़ जाता है। अगर आपकी स्मरण शक्ति कमजोर है और आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते है तो भीगे बादाम का सेवन आपकी सहायता करेगा। अक्सर हम जो कुछ भी खाते है उसका असर आपकी स्मरण शक्ति पर भी पढ़ता है इसलिए अगर आप अच्छा और सेहतमंद खाना खाओगे तो आपका दिमाग भी स्वस्थ रहेगा और तेजी से काम करेगा. विशेषज्ञों के अनुसार बच्चो को बादाम वाला दूध पिलाने से उनकी दिमागी ताकत बढ़ती है.

सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे:

हमारे शरीर से लिवर द्वारा कोलेस्ट्रॉल निर्माण होता है और शरीर अच्छे से कार्य करता रहे इसके लिए कोलेस्ट्रॉल महत्वपूर्ण है। बुरा कोलेस्ट्रॉल जब बढ़ने लगता है तो हृदय संबंधि समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. बादाम के सेवन से बुरा कोलेस्ट्रॉल घटता है.
सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे


सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे: आज के समय मे ब्लड प्रेशर की परेशानी बेहद आम हो चुकी है और दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए लोग हर रोज अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते है जिसके साइड इफेक्ट्स भी होते है। आयुर्वेद के अनुसार रोजाना भीगे बादाम के सेवन से खून में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है जिसे की आसानी से ब्लड प्रेशर पर काबू पाया जा सकता है और यह पूरी तरह से कुदरती है जिसका कोई साइड इफेक्ट्स नही देखने को मिलेगा.

अगर आपको सुबह खाली पेट बादाम खाने के फायदे लेख उपयोगी लगता है और आप समझते है की इससे किसी की सेहत को लाभ पहुंच सकता है तो कृपया करके शेयर जरूर करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

26 अगस्त 2018 इस रक्षाबंधन पर इन 4 राशियों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा,होंगे मालामाल

सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा अपने आप बाहर निकल आएगा इस कमाल की दवा और नुस्खे से

Contact us

नाम

ईमेल *

संदेश *