दांत दर्द,मसूड़ों में सूजन,मसूड़ों से खून तुरंत गायब कर देगा ये कमाल का उपाय

Gum disease treatment at home :   

आज मैं आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेके आयाु हूं जिसे करने से आप अपने दांतों के दर्द  से छुटकारा पा सकते है और ये उपाए आप सभी के लिए लाभ दायक हो सकता है। 
मसूड़ों में कभी कभी बहुत दर्द होता है और यही दर्द शुरू के चरण में कम होता है और फिर धीरे धीरे बढ़ता जाता है। शुरवात में इस दर्द पर काबू पाना बहुत आसान है पर जब ये दर्द अपनी एक सीमा से बाहर हो जाता है तो इस दर्द पर बहुत मुश्किल से काबू पाया जाता है। इस दर्द को कम तो कर सकते है पर समय बहुत लग जाता है। 
masudo me dard ka ilaj in hindi, masudo me sujan ka ilaj in hindi,Gum disease treatment at home, Ayurvedic treatment for disease, clove oil for gum diease, Gum bleeding treatment at home, Yoga for teeth pain

जब हमारे मसूड़ों में दर्द होने लगता है या फिर मसूड़ो में शोज़स आजाती या फिर दांत का हिलना और कभी कभी जब ब्रश करते समय हमारे दाँतों में खून निकलने लगता है और कभी कभी हमारे दांत भी टूटने लगते है,इन सभी परेशानियों की वजह है ये कारण 
हमें अपने मसूड़ों को अच्छे से साफ़ रखना चाहिए जिसे करने से हमारे मुंह में खाना खाने के बाद जो भी बच्चे खाने के पदार्थ बचे रहते है वो अच्छे साफ हो जाते है जिसे हमारे मुंह में होने  वाली बीमारी से बचे रहने की क्षमता बहुत अधिक हो जाती है और मुंह में होने वाली किसी भी बीमारी का होनेकी शमता बिलकुल न के बराबर होती है। 
जब कभी मसूड़ों में दर्द कुछ जयदा हो जाता है तो हम कुछ घरेलू उपाय है जिसे करने से आप अपनी मसूड़ो की परेशनी से छुटकरा पा सकते है। लौंग के आगे वाले भाग को थोडा सा गरम कर के दांत के नीचे रखे जहां पर दर्द हो रहा है कुछ देर रखने के बाद आपको दर्द में राहत मिलेगी।
सरसो के तेल को आवला में मिला कर मसूड़ो  पर लगाये पर जो आवला है उसे पहले अच्छे से जला ले और फिर मिला ले और  मसूड़ों में हो रही प्रॉब्लम से रहत  आसानी से पा सकते है।
काला नमक , काली मिर्चा और नीम की पत्तियो  को अच्छे से एक मात्रा में पीस कर हर रोज सेवन करने से हम मसूड़ो में हो रही परेशानी से छुटकारा पा सकते है ।

Ayurvedic treatment for disease  :

masudo me dard ka ilaj in hindi, masudo me sujan ka ilaj in hindi,Gum disease treatment at home, Ayurvedic treatment for disease, clove oil for gum diease, Gum bleeding treatment at home, Yoga for teeth pain

सरसो का तेल

सरसो का तेल से मसूड़ो  को ठीक और स्वस्थ रखने का एक बहुत आसान और सरल उपचार है जिसे करने से आप मसूड़ों में हो रही परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हो । सरसो के तेल को रोजाना लगये जहां पर हमारे मसूड़ों में सूजन और खून निकलता हो इसी उपचार को करने से मसूड़ों में हो रही परेशानी को 10 मिनट मैं  खत्म किया जा सकता है
हम जो सरसों का तेल उपयोग में लाते है वो केमिकल फ्री होना चाहिए और बेस्ट और अच्छे पोशण वाला होना चाहिए 
सरसों का तेल मसूड़ों के लिए ही नहीं बल्कि दांतों के लिए भी लाभ दायक होता है।

नीम

पुराने समय में नीम को दांतों को साफ़ करने के लिए ही उपयोग किया जाता था और आज के इस दौर में भी कुछ लोग है जो नीम की दातून का उपयोग करते है।  नीम वैसे तो कड़वा होता है पर इसमें बहुत सारे एंटीबैक्टेरिया होते है जो दांतों और मसूड़ों इन दोनों को स्वस्थ रखते है। नीम की दातुन को दांतों पर रगड़ने से दांत और मसूड़े बहुत स्ट्रांग हो जाते है और दांतो में कही किसी बीमारी का खतरा भी नहीं रहता है। नीम दाँतो और मसूड़ो के लिए बहुत ज्यादा लाभ दायक  होता है।
नीम के ताजे पत्तों को आप चबा कर भी खा सकते हो नीम हमारे मुह में हो रही स्मेल से भी बचाता है। हम चाहे तो नीम के बने कुछ उपयोगी पदार्थ जो दांतो और मसूड़ों के लिए बने है हम उनका भी प्रोयग कर सकते है ओर दांतो और मसूड़ों को स्वस्थ रख सकते है
नीम दांतों और मसूड़ों में हो रही सूजन को भी कम करता है और ये एक एंटी फंगल भी है।

हल्दी

हल्दी के उपयोग से हम दांतों और मसूड़ों की परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते है। कभी कभी हमारे दांतों और मसूड़ों से खून निकलने लगता है तो हमे इसके लिए एक सरल और आसान प्रयोग करना चाहिए जिसे करने से हम इस परेशानी से  छुटकरा पा सकते है  जब कभी हमारे मसुंडो और दांतो से खून निकता है तो हमे सबसे शहद को लेकर उसमें कुछ मात्रा हल्दी का पाउडर को ले लेना चाहिए और  इसे अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बन लेना चाहिए तथा इस पेस्ट को उस स्थान पर लगाएं जहां पर खून निकल रहा है। इस पेस्ट को अच्छे से लगते ही कुछ देर बाद खून बंद हो जायेगा और हम आसानी से मसूड़ों और दांतों की परेशानी से छुटकारा पा सकते है। हम एक और आसन उपाय कर सकते है वो है हल्दी की गांठ को अच्छे से पहले जला लेना चाहिए और फिर उसको नमक के साथ अच्छे से मिला ले और इसका डेली इस्तेमाल करने के आप अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकते हो।
Read Also- dadi maa ke nuskhe in hindi for constipation

फिटकरी

दर्द और सूजन को कम करने के लिए फिटकरी एक  बहुत ही लाभ दायक चीज हैै। अगर दांतों और मसूड़ों में दर्द या फिर खून निकलता हो  तो फिटकरी को बारीक़ कर ले और पाउडर बना ले और इस पाउडर को शहद के साथ अच्छे से मिला ले और इसका सेवन करे सुबह उठने से पहले और रात को सोने से पहले अच्छे से लगा ले। इसका रोजाना प्रयोग करने से मसूड़ों में दर्द और सूजन से आराम मिलेगा और खून भी निकलना बंद हो जाएग। 

clove oil for gum diease : लौंग का प्रयोग दांतों के लिए बहुत लंबे समय से किया जा रहा है। लौंग के तेल में बहुत  लाभ दायक विटामिन पाये जाते है और ये बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। लौंग का तेल कभी कभी जले हुए भाग पर भी लगाया जाता है क्यों की इसके इस्तेमाल से जले हुए भाग पर लगाने से जो जलन हो रही होती है वो बहुत ही कम हो जाती है और ये  बहुत ही लाभ दायक होता है।

masudo me dard ka ilaj in hindi, masudo me sujan ka ilaj in hindi,Gum disease treatment at home, Ayurvedic treatment for disease, clove oil for gum diease, Gum bleeding treatment at home, Yoga for teeth pain

लौंग का प्रयोग कान के दर्द को कम और ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। तिल के तेल को लौंग के तेल के साथ अच्छे से मिला कर कान में डालने से कान के दर्द को ठीक किया जा सकता है। 
लौंग के तेल में त्वचा को बचने के लिए बहुत खुबिया होती है। लौंग के तेल से त्वचा पर आ रही झुर्रियों को खत्म करने में मदद मिलती है तथा लौंग के तेल से बढ़ते हुए कुछ लक्षण कम किये जा सकते है। जब कभी किसी को खुजली या घाव आदि हो जाते है तो लौंग  के तेल का प्रयोग किया जाता है।
लौंग के तेल को उल्टी और सिर दर्द को ठीक करने के लिए भी पतियोग किया जाता है।

लौंग के तेल का नुकसान-लौंग के तेल से कुछ लोगो को एलर्जी की प्रॉब्लम बहुत होती है इसी लिए उन सभी को लौंग के तेल का प्रयोग नही करना चहिये।
Gum bleeding treatment at home :

मसूड़ों में लगातार खून निकलनाे बहुत ही गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते है। अगर हमारे मसूड़ो का खून निकलना बंद नहीं होता तो इस कीे वजह से मसूड़ों में सूजन आ सकती है ओर दर्द होना भी शुरू हो जाता है।कभी कभी खाना खाने के साथ साथ भी मसूड़ों से खून निकलना शुरू हो जाता है। 

ब्रश करने के बाद पानी में नमक डाल के कुल्लु करने से मसूड़ों की ठीक किया जा सकता है। ब्रश करने के बाद उंगली को धीरे धीरे मसूड़ों की मालिश करने से मसूड़े मजबूत हो जाते है।

masudo me dard ka ilaj in hindi, masudo me sujan ka ilaj in hindi,Gum disease treatment at home, Ayurvedic treatment for disease, clove oil for gum diease, Gum bleeding treatment at home, Yoga for teeth pain

Yoga for teeth pain :
बरफ को एक प्लास्टिक के बैग में डाल कर और ऊपर से कपड़े में ढाल कर दर्द वाली जगह पर रख लो और उसके  कुछ देर बाद आराम आना शूरु हो जाता है।
टी  ट्री के तेल को पानी से मिला कर दर्द वाली स्थान पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है ।
नमक को पानी मे अच्छे से डाल कर कर  कुल्ला कर के दर्द से आराम पाया जा सकता है।
प्याज के सेवन से हमारे शरीर के कीटाणु खत्म हो जाते है और हमें अधिक से अधिक प्याज का सेवन करना चाहिए।
Read Alsoदांत में कीड़ा लगने की दवा

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

7 दिन रोज सुबह खाये खाली पेट 2 बादाम खाने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

26 अगस्त 2018 इस रक्षाबंधन पर इन 4 राशियों पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा,होंगे मालामाल

सिर्फ एक बार इस्तेमाल से दांत का कीड़ा अपने आप बाहर निकल आएगा इस कमाल की दवा और नुस्खे से

Contact us

नाम

ईमेल *

संदेश *